24 न्यूज अपडेट डूंगरपुर। कर्मचारी घर-घर आएगा और उपभोक्ता की मीटर की रीडिंग करने के बाद मोबाइल में बिजली विभाग के एप पर डाटा स्टार कर बिल जनरेट करेगा, हाथोंहाथ प्रिंट मिलेगा। यह योजना फेल होती दिख रही है। मोबाइल के साथ प्रिंट मशीन के बिल निकालकर उपभोक्ताओं को देकर मौके पर ही बिल जमा करना था मगर अब मोबाइल के एवीवीएनएल ऑनसाइट बिलिंग एप में लोचा पड रहा है। डाटा टू डाउनलोड मैसेज आने से कर्मचारियों को घनचक्कर होना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं को बिल देने में करीब आधे से एक घंटे तक का समय लग रहा है। डाटा उपलोड हो भी जाए तो उपभोक्ता को बिल देते समय दिक्कत आ रही है। प्रिंटर आधा ही प्रिंट निकाल रहा है। अजमेर डिस्कॉम की ओर से एक जनवरी से 3.70 लाख बिजली उपभोक्ताओं को आन द स्पॉट बिलिंग सुविधा देने की सेवा आरंभ की थी। मीटर रीडिंग के बाद मशीन प्रिंटर से कनेक्ट नहीं हो रहा है। इससे कर्मचारी व उपभोक्ता दोनों परेशान हो रहे हैं। जिले में 13 डिवीजन और 13 सब डिवीजनों पर करीब 400 से अधिक फीडर में यह समस्या आ रही है। फीडर इंजार्च को 400 से अधिक मशीनें दी गई हैं। इनसे बिल जनरेट करने हैं। मोबाइल एप और प्रिंट मशीन में तकनीकी समस्या के चलते यह जी का जंजाल बन गई है। एक फीडर इंचार्ज के पास डेढ़ से दो हजार उपभोक्ता हैं अगर एक बिल में आधा घंटे का समय लग जाएगा तो इतने सारे बिल कब जनरेटहोंगे।
ऑन द स्पॉट बिलिंग योजना हो रही फेल, एक बिल प्रिंट करने में लग रहा आधे घंटे का समय

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