24 News Update उदयपुर
उदयपुर जिला हज कमेटी द्वारा वर्ष 2025 की हज यात्रा को लेकर तैयारियाँ तेज़ कर दी गई हैं। सोमवार को अलीपुरा स्थित रज़ा गार्डन में हज कमेटी की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें उदयपुर और राजसमंद जिलों के हाजियों के प्रशिक्षण, टीकाकरण, विदेशी मुद्रा और फ्लाइट शेड्यूल सहित सभी पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।
13 अप्रैल को होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम
बैठक के अनुसार, 13 अप्रैल (रविवार) को अलीपुरा मस्जिद कमेटी द्वारा एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक चलने वाले इस कार्यक्रम में इस्लामिक विद्वान हाजियों को हज के अरकान (धार्मिक अनुष्ठान) की विस्तृत जानकारी देंगे।
20 अप्रैल को टीकाकरण और मेडिकल प्रमाणपत्र वितरण
20 अप्रैल (रविवार) को हज यात्रियों के लिए टीकाकरण और मेडिकल चेकअप का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम राजस्थान स्टेट हज कमेटी, उदयपुर जिला चिकित्सा विभाग और हज कमेटी उदयपुर के संयुक्त सहयोग से संपन्न होगा। कार्यक्रम का उद्देश्य हाजियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है।
विदेशी मुद्रा की व्यवस्था
हज यात्रियों को कम से कम 2000 सऊदी रियाल साथ ले जाना अनिवार्य होगा। अधिक विदेशी मुद्रा साथ ले जाने पर ट्रैवल कार्ड लेना अनिवार्य होगा। इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेतक सर्किल और पटेल सर्किल शाखाएं 20 अप्रैल से विदेशी मुद्रा वितरण की प्रक्रिया शुरू करेंगी।
हज फ्लाइट्स का शेड्यूल घोषित
इस वर्ष हज फ्लाइट्स 1 मई से 8 मई 2025 के बीच जयपुर से मदीना के लिए रवाना होंगी। वापसी की फ्लाइट्स 16 जून से 28 जून 2025 के बीच होंगी। हज यात्रा की कुल अवधि इस बार 47 से 53 दिन तय की गई है।
सरकारी दिशानिर्देशों की जानकारी
बैठक में यह भी बताया गया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया, भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय द्वारा जारी सभी दिशानिर्देश हाजियों को समय पर उपलब्ध कराए जाएंगे।
हाजियों से अपील
हज कमेटी ने सभी हाजियों से अनुरोध किया है कि वे तय कार्यक्रमों में समय पर शामिल हों और सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर आएं, जिससे किसी प्रकार की असुविधा न हो।
बैठक में मौजूद रहे
इस बैठक में इसरार मोहम्मद, मुस्ताक अली, सरफराज अहमद, नासिर खान, फारूक खान, हनीफ शैख, यहाया अली, रईस खान, अशफाक खान, अली असगर, मकबूल अहमद, फिरोज शैख, मोहम्मद हारून, बाबू खान, सरफराज गुमानी एवं हज ट्रेनर मोहम्मद अयूब डायर उपस्थित रहे।

