24 News update जयपुर, 13 जून।
जयपुर से बेंगलुरु जाने वाली एअर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में तकनीकी खराबी आने के बाद शुक्रवार को यात्रियों को दिनभर भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फ्लाइट को उड़ान भरने से पहले तीन बार यात्रियों को विमान में बैठाया गया, लेकिन हर बार उड़ान नहीं हो सकी। आखिरकार शाम को फ्लाइट रद्द कर दी गई, जिससे गुस्साए यात्रियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा कर दिया।
फ्लाइट तीन बार टली, फिर रद्द
फ्लाइट संख्या IX-2749 को शुक्रवार सुबह 11:30 बजे जयपुर से बेंगलुरु के लिए रवाना होना था, लेकिन विमान में तकनीकी खराबी का हवाला देते हुए उड़ान को स्थगित कर दिया गया। इसके बाद दोपहर 3 बजे और फिर शाम 5 बजे टेकऑफ की घोषणा की गई और यात्रियों को फिर से विमान में बैठाया गया। मगर हर बार उड़ान रद्द कर दी गई। इस दौरान विमान का एयर कंडीशनर तक नहीं चलाया गया, जिससे यात्री गर्मी में बेहाल हो गए।
यात्रियों का आरोप: न सुविधा मिली, न जानकारी
तीन बार की असफलता के बाद शाम करीब 6:30 बजे एयरलाइन ने फ्लाइट को पूरी तरह रद्द कर दिया। इस फैसले से नाराज करीब 200 यात्री एयरपोर्ट की लॉबी में इकट्ठा हो गए और एयरलाइन स्टाफ से वैकल्पिक फ्लाइट या रिफंड की मांग करने लगे। यात्रियों का आरोप है कि स्टाफ ने न तो कोई वैकल्पिक व्यवस्था दी और न ही तुरंत रिफंड देने को तैयार हुआ। बढ़ते विरोध को देखते हुए एयरलाइन ने एक सप्ताह में ऑनलाइन रिफंड का आश्वासन दिया।
यात्रियों की नाराजगी
यात्रियों का कहना है कि एयरलाइन का व्यवहार बेहद लापरवाह और तानाशाही भरा था। सुबह से लेकर शाम तक एयरपोर्ट पर बैठाए रखा गया, लेकिन किसी भी स्तर पर खाने-पीने या आराम की सुविधा नहीं दी गई। तीन बार टेकऑफ की घोषणा कर यात्रियों को बार-बार भ्रमित किया गया और अंत में फ्लाइट रद्द कर दी गई।
मांग: एयरलाइन पर हो सख्त कार्रवाई
घटना के बाद नाराज यात्रियों ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए से शिकायत की है और एअर इंडिया एक्सप्रेस पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। यात्रियों का कहना है कि बार-बार गुमराह करना, सुविधाओं की अनदेखी और जानकारी छुपाना बेहद गैरजिम्मेदाराना रवैया है, जिस पर सरकार को तत्काल संज्ञान लेना चाहिए।

