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“बीएसएनएल की नई उड़ान: उपभोक्ता सेवाओं और डिजिटल नवाचारों की ओर एक सशक्त कदम”

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24 न्यूज अपडेट, उदयपुर। उदयपुर के हिरण मगरी स्थित बीएसएनएल के प्रधान महाप्रबंधक कार्यालय में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान महाप्रबंधक हरिप्रसाद मीणा ने बीएसएनएल की नवीनतम संचार सेवाओं और उपभोक्ताओं के लिए आरंभ की गई तकनीकी सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल अब ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए अधिक पारदर्शी और तकनीकी रूप से उन्नत प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहा है। इसमें शिकायत पोर्टल, व्हाट्सएप चैटबोट (18004444) और बीएसएनएल का सेल्फ-केयर एप प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव बीएसएनएल के फीडबैक पोर्टल https://cfp.bsnl.co.in/ पर भी ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।
जेटीओ आशीष सालवी ने बीएसएनएल की सेवाओं की विविधता और नवीन तकनीकी पहल के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि बीएसएनएल अब स्पैम-फ्री नेटवर्क प्रदान कर रहा है। साथ ही, राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग सेवा भी अब सुलभ हो गई है जिससे उपभोक्ता देश के किसी भी कोने में बीएसएनएल फाइबर नेटवर्क से जुड़कर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बीएसएनएल ने डायरेक्ट-टू-डिवाइस सेवा, एनी टाइम सिम (ATS) कियोस्क, बीएसएनएल IFTV, आपदा राहत व सार्वजनिक सुरक्षा में नेटवर्क सुविधा और खदानों में देश का पहला प्राइवेट 5G नेटवर्क भी चालू किया है।
सहायक महाप्रबंधक ने कहा कि बीएसएनएल वर्तमान में उपभोक्ताओं को न केवल हाई-स्पीड फाइबर टू द होम (FTTH) इंटरनेट सेवा प्रदान कर रहा है, बल्कि इंटरनेट लीज्ड लाइन्स, MPLS-VPN समाधान, PRI और SIP टेलीफोनी जैसी कॉर्पोरेट सेवाओं के साथ-साथ देशी 4G और आगामी 5G नेटवर्क भी उपलब्ध करवा रहा है। दूरस्थ और औद्योगिक क्षेत्रों में सुरक्षित नेटवर्क के लिए बीएसएनएल द्वारा कैप्टिव नॉन-पब्लिक नेटवर्क (CNPN) की सुविधा भी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त बीएसएनएल द्वारा कैंपस वाई-फाई, फायरवॉल एवं अन्य टर्नकी नेटवर्किंग समाधान, M2M और IoT सिम समाधान, बल्क एसएमएस एवं आउटबाउंड डायलिंग सेवाएं, क्लाउड व डेटा सेंटर सेवाएं, वी-सैट और जीएसपीएस सैटेलाइट संचार सेवाएं भी प्रदान की जा रही हैं।
बीएसएनएल IFTV सेवा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह सेवा बीएसएनएल फाइबर उपभोक्ताओं के लिए पूर्णतः निशुल्क है, जिसमें 500 से अधिक टीवी चैनल मुफ्त में उपलब्ध हैं। यह सेवा उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन और सूचना दोनों के क्षेत्र में एक बड़ा नवाचार है।
जनसंपर्क अधिकारी गिरिराज पालीवाल ने बताया कि यह भी घोषणा की गई कि बीएसएनएल अप्रैल माह को ‘उपभोक्ता सेवा माह’ के रूप में मना रहा है। इस अवसर पर हर गुरुवार दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक हिरण मगरी स्थित बीएसएनएल कार्यालय में विशेष ग्राहक सेवा शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों का उद्देश्य उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान, जानकारी साझा करना और उनकी संतुष्टि सुनिश्चित करना है।
बीएसएनएल के सहायक महाप्रबंधक राजमल रेगर, सुशील चोपड़ा, श्री विपीन चावड़ा, श्री डी.पी. रेडिया, श्री अजय चोपड़ा, लेखाधिकारी श्री जयेश शुक्ला, श्री शक्तिसिंह, श्री दिनेश मेघवाल, श्री नीरज ठाकुर, श्रीमती कविता धाकड़, श्री आशीष सालवी, श्री हेमंत जैन सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में यह जानकारी बीएसएनएल के जनसंपर्क अधिकारी श्री गिरिराज पालीवाल द्वारा साझा की गई।

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