24 न्यूज अपडेट
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उदयपुर। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा आम चुनाव-2024 में उदयपुर में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पहली बार सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर की भी मदद ली जा रही हैं ये वे सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर हैं जिनके विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाखों फॉलोअर्स हैं और जिनकी हर बात जनता पर असर करती है। अब सराकर चाहती हैं कि ये जिला प्रशासन के माध्मय से ऐसे कंटेंट क्रिएट करें ताकि वोट परसेंट बढ़ाया जा सके। इसी कवायाद में जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल के निर्देशन में सोशल मीडिया प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। चुनाव सोशल मीडिया प्रकोष्ठ की ओर से मंगलवार को सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर्स की बैठक सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग सभागार में डीओआईटी संयुक्त निदेशक व सेल प्रभारी शीतल अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में उदयपुर से जो सोशल सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर बुलाए गए उसमें एकमात्र यूथ गर्ल सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर शक्तिनगर में रहने वाली रितिका कालरा भी थीं। रितिका ने 24 न्यूज अपडेट से खास बातचीत में बताया कि यह विडंबना है कि उदयपुर शहर में ही सबसे कम वोट परसेंट रहता है जबकि झाड़ोल जैसे क्षेत्र में सबसे अधिक। ऐसे में उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है कि अपनी इनोवेटिव आइडियाज के मदद से वे मतदाताओं तक ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील करने की बात पहुंचाए। यदि आधा प्रतिशत वोट परसेंट भी बढ़ता है तो भी यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। रितिका कालरा आर्ट्स कॉलेज में साइकॉलोजी युजी की छात्रा हैं व उनका फूड ब्लॉग कई सालों से लोगों की पसंद बना हुआ है। आजकल वे दूसरे कंटेंपरेरी कंटेंट पर भी काम कर रही हैं। कालरा ने बताया कि उनका मकसद साइकॉलोजी में पीजी के बाद पीएचडी करना और सोशल मीडिया के क्षेत्र में नाम कमाना है। उनके पिता जितेन्द्र कालरा (लिबर्टी पेंट्स) व माता दिव्या कालरा, बहिन हंसिका कालरा ने हमेशा उनकी ब्लॉगिंग की च्वाइस को एप्रिशिएट किया है। स्कूलिंग सेंट मेरीज कान्वेंट स्कूल फतहपुरा से हुई है। आजकल वे टेंडिंग चीजों पर भी फोकस कर रही हैं। खासकर वे जो उदयपुर के कल्चर हैरिटेज को रिलेट करती हैं। उनका कहना है कि ब्लॉगिंग करना आसान नहीं है। इसके आइडिया के जनरेशन के लिए आपको लगातार अपडेट रहना होता है व लगातार कई सारे सॉर्सेज के टच में रहना पड़ता है। सोशल मीडिया पर आपके क्रिएशन के हिट और सुपरहिट होने का कोई फिक्स क्राइटेरिया नहीं है। हो सकता है कि कई बार आप जिसे बहुत साधरण कंटेंट समझते हैं वो भी आपको लाखों व्यूज की सौगात दे सकता है। जहां तक लोकसभा चुनाव का मामला है, सरकार ने हम पर विश्वास किया है, इसके लिए मैं जिला प्रशासन की शुक्रगुजार हूं। फोटो वॉक, स्लोगन राइटिंग, क्विज कॉम्पिटिशन, अवेयरनेस मैसेज रील, मैं वोटर हूं…. सहित अन्य एक्टिविटी के माध्यम से कार्ययोजना तैयार कर जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभियान चलाउंगी। आपको बता दें कि जिला प्रशासन ने विप्लव सुथार, दिग्विजय सिंह शक्तावत, गगन शर्मा, आरजे अर्पित, अभय सिंह भाटी, मनीष कोठारी आदि इंफ्लूएंसर को चुना है जिसमें से रितिका कालरा अकेले ही नारी शक्ति को रिप्रजेंट कर रही हैं।
सोशल मीडिया इंफ्लूएन्सर रितिका कालरा को दी मतदाता जागरूकता की कमान

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